Skip to main content

नेटवर्क सुरक्षा क्या है: नेटवर्क सुरक्षा के लिए एक परिचय

जय हिंद,
मैं संदीप आज डिजिटल जीवन के कुछ अहम जानकारियों के बारे में बताने वाला हूं। आज की युवा पीढ़ी इंटरनेट के युग में जीती है। आज सारे काम लोग इंटरनेट के द्वारा करते हैं । आज के युग में ऐसा कहा जाता है जिसके पास जितनी ज्यादा जानकारी है वह उतना धनी होता है।
आज हमारे देश में साइबर सुरक्षा जैसी समस्या पूरे देश की समस्या बन गई है। लोग आज इंटरनेट यूज करने पर उसकी समस्याओं के बारे में अनभिज्ञ है। ऐसे में लोगों को इसके बारे में जानने की जरूरत है। मिस करता हूं कि आपकी 5 से 6 मिनट बेकार नहीं जाएंगे आपको कुछ सीखने को जरूर मिलेगा मिलेगा।
हम सूचना के युग में रहते हैं। इन दिनों व्यवसाय पहले से कहीं अधिक डिजिटल रूप से उन्नत हैं, और जैसे-जैसे प्रौद्योगिकी में सुधार होता है, संगठनों की सुरक्षा मुद्राओं को भी बढ़ाया जाना चाहिए। अब, वायर्ड, वायरलेस या सेलुलर नेटवर्क पर एक दूसरे के साथ संचार करने वाले कई उपकरणों के साथ, नेटवर्क सुरक्षा एक महत्वपूर्ण अवधारणा है। इस लेख में, हम पता लगाएंगे कि नेटवर्क सुरक्षा और इसकी प्रमुख विशेषताएं क्या हैं।

आइए इस 'नेटवर्क सुरक्षा क्या है' में शामिल विषयों पर एक नज़र डालें। लेख:


नेटवर्क सुरक्षा अनधिकृत पहुंच, दुरुपयोग, खराबी, संशोधन, विनाश या अनुचित प्रकटीकरण से अंतर्निहित नेटवर्किंग बुनियादी ढांचे की रक्षा के लिए निवारक उपाय करने की प्रक्रिया है।

इंटरनेट निस्संदेह हमारे जीवन का एक बड़ा हिस्सा बन गया है। आज की पीढ़ी के कई लोग अपनी कई पेशेवर, सामाजिक और व्यक्तिगत गतिविधियों के लिए इंटरनेट पर निर्भर हैं। लेकिन क्या आप सुनिश्चित हैं कि आपका नेटवर्क सुरक्षित है?

ऐसे कई लोग हैं जो हमारे इंटरनेट से जुड़े कंप्यूटरों को नुकसान पहुंचाने की कोशिश करते हैं, हमारी निजता का उल्लंघन करते हैं और इंटरनेट सेवाओं को असंभव बना देते हैं। मौजूदा हमलों की आवृत्ति और विविधता के साथ-साथ नए और अधिक विनाशकारी भविष्य के हमलों के खतरे को देखते हुए, साइबर सुरक्षा साइबर सुरक्षा के क्षेत्र में एक केंद्रीय विषय बन गया है। नेटवर्क सुरक्षा उपायों को लागू करने से कंप्यूटर, उपयोगकर्ताओं और कार्यक्रमों को सुरक्षित वातावरण के भीतर अपने अनुमत महत्वपूर्ण कार्यों को करने की अनुमति मिलती है

हम नेटवर्क सुरक्षा कैसे सुनिश्चित कर सकते हैं?


हमें यह सुनिश्चित करना चाहिए कि पासवर्ड हर जगह स्ट्रॉन्ग और कॉम्प्लेक्स हों- नेटवर्क के भीतर भी, न कि केवल एक ओर्ग के भीतर अलग-अलग कंप्यूटर पर। ये पासवर्ड सरल, डिफ़ॉल्ट और आसानी से अनुमान लगाने योग्य नहीं हो सकते। यह सरल चरण आपके नेटवर्क को सुरक्षित करने की दिशा में एक लंबा रास्ता तय कर सकता है।


सुरक्षा इतनी महत्वपूर्ण क्यों है?

सूचना सुरक्षा प्रमुख भूमिकाएँ निभाती है जैसे:

किसी भी बाधा के बिना कार्य करने की क्षमता
संगठन के आईटी सिस्टम पर कार्यान्वित अनुप्रयोगों के सुरक्षित संचालन को सक्षम करना
संगठन द्वारा एकत्र किए गए डेटा और इसके उपयोग की सुरक्षा करना

नेटवर्क सुरक्षा के विभिन्न प्रकार क्या हैं?

पहुँच नियंत्रण
अनुप्रयोग सुरक्षा
फायरवॉल
वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क (वीपीएन)
व्यवहार विश्लेषण
बेतार सुरक्षा
अनाधिकृत प्रवेश निरोधक प्रणाली
उपर्युक्त विषय इस ब्लॉग में बाद में विस्तार से कवर किए गए हैं।

अब जब हम जानते हैं कि नेटवर्क सुरक्षा क्या है, तो आइए नेटवर्क हमलों की दो प्रमुख श्रेणियों पर एक नज़र डालते हैं।


नेटवर्क सुरक्षा हमला क्या है?

एक नेटवर्क हमले किसी भी विधि, प्रक्रिया, या दुर्भावनापूर्ण रूप से समझौता नेटवर्क सुरक्षा के लिए प्रयास करने के लिए इस्तेमाल किया साधन के रूप में परिभाषित किया जा सकता। नेटवर्क सुरक्षा किसी दिए गए नेटवर्क के बुनियादी ढांचे में नेटवर्क के हमलों को रोकने की प्रक्रिया है, लेकिन हमलावर द्वारा उपयोग की जाने वाली तकनीक और तरीके इस बात को अलग करते हैं कि क्या हमला एक सक्रिय साइबर हमला, एक निष्क्रिय प्रकार का हमला, या दोनों के कुछ संयोजन है।
आसक्रिय और निष्क्रिय हमले के बीच अंतर को समझने के लिए एक सरल नेटवर्क हमले के उदाहरण पर विचार करें।

सक्रिय हमलों

एक सक्रिय हमला एक नेटवर्क शोषण है, जिसमें हमलावर लक्ष्य पर डेटा या डेटा एन मार्ग पर परिवर्तन करने का प्रयास करता है ।



एलिस और बॉब से मिलें। ऐलिस बॉब से संवाद करना चाहता है लेकिन दूरी एक समस्या है। इसलिए, ऐलिस एक नेटवर्क के माध्यम से बॉब को एक इलेक्ट्रॉनिक मेल भेजता है जो हमलों के खिलाफ सुरक्षित नहीं है। एक अन्य व्यक्ति, टॉम है, जो एलिस और बॉब के समान नेटवर्क पर है। अब, जैसा कि डेटा प्रवाह उस नेटवर्क पर सभी के लिए खुला है, टॉम एक अनधिकृत प्रभाव पैदा करने के लिए अधिकृत संदेश के कुछ हिस्से को बदल देता है। उदाहरण के लिए, एक संदेश जिसका अर्थ है "गोपनीय फाइल एक्स को पढ़ने की अनुमति दें" को "गोपनीय फाइल एक्स को पढ़ने की अनुमति दें" के रूप में संशोधित किया गया है।

सक्रिय नेटवर्क हमले अक्सर आक्रामक, ज़बरदस्त हमले होते हैं जो पीड़ितों को तुरंत घटित होते हैं जब वे होते हैं। सक्रिय हमले प्रकृति में अत्यधिक दुर्भावनापूर्ण होते हैं, अक्सर उपयोगकर्ताओं को लॉक करना, स्मृति या फ़ाइलों को नष्ट करना, या किसी लक्षित सिस्टम या नेटवर्क तक पहुंच प्राप्त करना। 

निष्क्रिय हमलों

एक निष्क्रिय हमला एक नेटवर्क हमला है जिसमें एक प्रणाली की निगरानी की जाती है और कभी-कभी खुले बंदरगाहों और कमजोरियों के लिए स्कैन किया जाता है, लेकिन सिस्टम संसाधनों को प्रभावित नहीं करता है।

आइए हम पहले देखे गए उदाहरण पर विचार करें:



ऐलिस एक नेटवर्क के माध्यम से बॉब को एक इलेक्ट्रॉनिक मेल भेजता है जो हमलों के खिलाफ सुरक्षित नहीं है। टॉम, जो ऐलिस और बॉब के समान नेटवर्क पर है, एलिस और बॉब के बीच होने वाले डेटा ट्रांसफर पर नज़र रखता है। मान लीजिए, ऐलिस बैंक को बैंक खाते के विवरण जैसे सादे पाठ के रूप में कुछ संवेदनशील जानकारी भेजता है। टॉम आसानी से डेटा तक पहुंच सकता है और दुर्भावनापूर्ण उद्देश्यों के लिए डेटा का उपयोग कर सकता है। 

तो, निष्क्रिय हमले का उद्देश्य कंप्यूटर सिस्टम या नेटवर्क तक पहुंच प्राप्त करना और बिना पता लगाए डेटा एकत्र करना है।

इसलिए, नेटवर्क सुरक्षा में अंतर्निहित नेटवर्क आर्किटेक्चर की रक्षा के लिए आवश्यक विभिन्न हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर तकनीकों को लागू करना शामिल है। जगह में उचित नेटवर्क सुरक्षा के साथ, आप अपने नेटवर्क में घुसपैठ करने और अपने डेटा से समझौता करने से पहले उभरते खतरों का पता लगा सकते हैं।

नेटवर्क सुरक्षा के विभिन्न प्रकार क्या हैं?

नेटवर्क सुरक्षा प्रणाली के कई घटक हैं जो आपकी सुरक्षा मुद्रा को बेहतर बनाने के लिए एक साथ काम करते हैं। सबसे आम नेटवर्क सुरक्षा घटकों की चर्चा नीचे की गई है।

पहुँच नियंत्रण
संभावित हमलावरों को बाहर रखने के लिए, आपको अपने नेटवर्क तक पहुंचने से अनधिकृत उपयोगकर्ताओं और उपकरणों को ब्लॉक करने में सक्षम होना चाहिए। नेटवर्क एक्सेस की अनुमति वाले उपयोगकर्ताओं को केवल उन संसाधनों के सेट के साथ काम करने में सक्षम होना चाहिए जिनके लिए वे अधिकृत हैं।

अनुप्रयोग सुरक्षा
अनुप्रयोग सुरक्षा में हार्डवेयर, सॉफ़्टवेयर और प्रक्रियाएँ शामिल हैं जिनका उपयोग अनुप्रयोग कमजोरियों को ट्रैक करने और लॉक करने के लिए किया जा सकता है जो हमलावर अपने नेटवर्क में घुसपैठ करने के लिए उपयोग कर सकते हैं।

फायरवॉल
एक फ़ायरवॉल एक उपकरण या सेवा है जो गेटकीपर के रूप में कार्य करती है, यह तय करती है कि नेटवर्क में क्या प्रवेश करता है और बाहर निकलता है। वे यातायात को अनुमति देने या अवरुद्ध करने के लिए परिभाषित नियमों के एक सेट का उपयोग करते हैं। एक फ़ायरवॉल हार्डवेयर, सॉफ्टवेयर या दोनों हो सकता है। 

वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क (वीपीएन)
एक वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क एक समापन बिंदु से एक नेटवर्क से अक्सर इंटरनेट पर कनेक्शन को एन्क्रिप्ट करता है। इस तरह यह एक डिवाइस और एक सुरक्षित नेटवर्क के बीच संचार को प्रमाणित करता है, जो खुले इंटरनेट पर एक सुरक्षित, एन्क्रिप्टेड "सुरंग" बनाता है।

व्यवहार विश्लेषण
आपको पता होना चाहिए कि सामान्य नेटवर्क व्यवहार कैसा दिखता है ताकि आप विसंगतियों या नेटवर्क उल्लंघनों को देख सकें जैसे कि वे होते हैं। व्यवहार विश्लेषण उपकरण स्वचालित रूप से उन गतिविधियों की पहचान करते हैं जो आदर्श से विचलित होती हैं। 

बेतार सुरक्षा
वायरलैस नेटवर्क वायर्ड के रूप में सुरक्षित नहीं हैं। साइबर अपराधी मोबाइल उपकरणों और ऐप्स को तेजी से लक्षित कर रहे हैं। तो, आपको यह नियंत्रित करने की आवश्यकता है कि कौन से डिवाइस आपके नेटवर्क तक पहुंच सकते हैं। 

अनाधिकृत प्रवेश निरोधक प्रणाली
ये सिस्टम अक्सर हमले की पहचान तकनीकों के डेटाबेस के साथ नेटवर्क गतिविधि हस्ताक्षरों को सहसंबंधित करके हमलों की पहचान करने और हमलों को रोकने के लिए नेटवर्क ट्रैफ़िक को स्कैन करते हैं।

तो, ये नेटवर्क सुरक्षा को लागू करने के कुछ तरीके हैं। इनके अलावा, आपको नेटवर्क सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए अपने टूलकिट में विभिन्न प्रकार के सॉफ़्टवेयर और हार्डवेयर टूल की आवश्यकता होगी, जो हैं:

फायरवॉल
पैकेट कारीगर
वेब स्कैनर
पैकेट सूंघने वाले
अतिक्रमण संसूचन प्रणाली 
प्रवेश परीक्षण सॉफ्टवेयर

नेटवर्क सुरक्षा समग्र साइबर सुरक्षा के लिए आवश्यक है क्योंकि नेटवर्क बाहरी हमले के खिलाफ रक्षा की एक महत्वपूर्ण रेखा है। यह देखते हुए कि, वस्तुतः सभी डेटा और एप्लिकेशन नेटवर्क से जुड़े हुए हैं, मजबूत नेटवर्क सुरक्षा डेटा उल्लंघनों से बचाता है।

नेटवर्क सुरक्षा नौकरियां
WannaCry और Adylkuzz जैसे लोकप्रिय साइबरबैट की व्यापक रूप से रिपोर्ट की गई सफलता के साथ, कंपनियां अपनी सबसे कमजोर परिसंपत्तियों को सुरक्षित करने के लिए अत्यधिक योग्य साइबर सुरक्षा पेशेवरों को जमीन पर लाने के लिए पहले से कहीं अधिक भुगतान कर रही हैं। नेटवर्क सिक्योरिटी एनालिस्ट और नेटवर्क सिक्योरिटी इंजीनियर को दो सबसे ज्यादा वेतन पाने वाले साइबर सिक्योरिटी जॉब के रूप में सूचीबद्ध किया गया है। जबकि नेटवर्क सुरक्षा इंजीनियर सुरक्षा प्रणालियों का निर्माण करने की अधिक संभावना रखते हैं, एक नेटवर्क सुरक्षा विश्लेषक के लिए प्रशंसनीय कमजोरियों के लिए नेटवर्क को स्कैन करने का कार्य सौंपा जाने की अधिक संभावना है। दोनों स्थिति $ 90,000 और $ 150,000 के बीच औसत अर्जित करती हैं। 

मैं उम्मीद करता हूं कि आपको इस ब्लॉग में नेटवर्क सिक्योरिटी अच्छे से समझ में आ गया होग
 और अगर किसी प्रकार की समस्या या डाउट है तो और कुछ सकते हैं और अगर आपको लगे तो आप इस ब्लॉक को अन्य सोशल मीडिया साइट पर शेयर कर सकते हैं।

Comments

Popular posts from this blog

एंड्रॉयड स्मार्टफोन में ज्यादा RAM होने के बाद भी हैंग होने लगते है। और एप्पल में 2GB RAM में ही मोबाइल बहुत अच्छा चलता है। ऐसा क्यों होता हैं

यह प्रश्न आधुनिक स्मार्टफोन उपभोक्ताओं की सबसे आम जिज्ञासा को दर्शाता है। इस प्रश्न का उत्तर एप्पल और एंड्रॉइड के ऑपरेटिंग सिस्टम के आधार में ही छुपा है। कम तकनीकी ज्ञान वाले लोगों को भी इसका कारण समझ आ जाये इसलिए एक साधारण उदाहरण से समझाता हूँ। मान लीजिए आपके पास पानी की दो मोटरें हैं जिनकी ताकत एक जैसी है। आपने एक मोटर में एक पाइप लगाकर उसे चालू कर दिया, और दूसरी मोटर में कुछ जुगाड़ लगाकर 10 पाइप जोड़ दिए हैं। अब एक सामान्य से प्रश्न का उत्तर दीजिए कि कौनसी मोटर के पाइप में पानी की गति सबसे ज्यादा होगी..?? सीधा सा उत्तर है जिस मोटर में एक ही पाइप लगा है उसमें तेज़ पानी आएगा। इस बात को नीचे चित्र में समझने का प्रयास किया गया है।👇 बिल्कुल यही बात इस प्रश्न का उत्तर है। एंड्राइड मोबाइल में हर एप्लीकेशन डेटा ट्रांसफर के लिए खुदका एक कनेक्शन (पाइप) इस्तेमाल करती है। यानी एक समय मे कई एप्लीकेशन एक साथ ही बैकग्राउंड में चलती रहतीं हैं। इसके विपरीत एप्पल के ऑपरेटिंग सिस्टम में डेटा ट्रांसफर के लिए एक ही कनेक्शन का इस्तेमाल होता है। डेटा ट्रांसमिशन के समय एक के बाद एक तरीके से सारे ऍप बारी बारी

इलेक्ट्रिल टूथब्रश क्या हैं। जाने कैसे ये साधारण टूथब्रश को टक्कर देगा?

 इलेक्ट्रिल टूथब्रश क्या हैं। जाने कैसे ये साधारण टूथब्रश को टक्कर देगा? क्या आप जानते हैं । इलैक्ट्रिक टूथब्रश क्या है। क्या आप जानते हैं । Realme की एक नई पेशकश  "M1 Sonic Electric Toothbrush" को हाल में ही रिलीज़ किया जाने वाला है यूजर के लिए। यदि आपको यह पता नहीं कि आखिर यह इलेक्ट्रिक टूथब्रश क्या है। और क्या क्या है इसकी खूबियां। तब आज की यह Artical आपके लिए यह काफी जानकारी भरा होने वाला है। Realme का पहला इलेक्ट्रिक टूथब्रश अब आधिकारिक है। कंपनी ने Realme M1 सोनिक इलेक्ट्रिक टूथब्रश भारत में लॉन्च किया है। । जो  एक साधारण ब्रश के मुकाबले कई गुना खूबियों के साथ आपके स्वास्थ्य की देखभाल करेगा। ये electric toothbrush हाय फ्रीक्वेंसी, सोनिक मोटर, एंटी बैक्टिरियल ब्रिशल्स व चार अलग क्लीनिंग मोड़ के साथ आता है। इलेक्ट्रिक टूथब्रश क्या हैं? इलेक्ट्रिक टूथ ब्रश एक चार्जिंग टुथब्रश हैं। जिसे आप आसानी से यूज कर सकते हैं। या आपके दातों को आम टूथब्रश  के मुकाबले कई गुना अच्छे से सफाई करेगा। किसी प्रकार की दातों में बीमारी को फैलने से रोकने में यह सक्षम है। क्योंकि आज के दौर में स्व

BULK SMS FRAUD

BULK SMS FRAUD नमस्कार आपका फिर से हमारे हिंदी ब्लॉग DeepGyan  पर स्वागत है। आज के इस पोस्ट में हम बात करने वाले हैं। BULK SMS FRAUD के बारे में।आज के इस पोस्ट में हम समझेंगे। कि आखिर कैसे लोग बल्क एसएमएस फ्रॉड का शिकार हो जाते हैं। और उनके अकाउंट से पैसे निकाल लिए जाते हैं। सबसे पहले तो बहुत से लोगों के दिमाग में यह बात आ रही होगी। की आखिर यह है क्या? तो सबसे पहले हम समझेंगे।   BULK SMS   क्या है ? BULK SMS  BULK शब्द का हिंदी अर्थ होता है। थोक यानि कि ढेर, और SMS का मतलब तो आपको पता ही होगा। SHORT MASSAGE SERVICE इसे साधारण भाषा में कहें। तो जब हम किसी को अपने मोबाइल से Text Massage भेजते हैं। तो आमतौर पर उसे ही s.m.s. कहते हैं। अगर इसे किताबी भाषा में कहें। तो  एक ही मैसेज को थोक में  बहुत से लोगों को एक साथ भेजना ही BULK SMS कहलाता है। कैसे पहचाने कि कोन सा BULK SMS हैं ? सभी टेलीकॉम कंपनियां जैसे:- AIRTAL,JIO,IDEA, इत्यादि। अपने सभी ग्राहकों को अक्सर Balance, Recharge, या offer se संबंधित मैसेज भेजती है। उन मैसेज में  2 अंक तथा 6 अंक या Alphabet या Numerical यह दोनों को मिलाकर एक