Skip to main content

वीपीएन जो बचाएगा आपके निजी जानकारी को हैकर से जाने कैसे?

जाने कैसे आप अपने मोबाइल डाटा को हैकर से बचा सकते हैं?

आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे। कि आप कैसे अपने PERSONAL DATA को Hackers और Snoopers से कैसे बचा सकते हैं।






आज के इस डिजिटल युग में पूरी दुनिया की 60% लोग इंटरनेट का उपयोग करते हैं। और दिन पर दिन Android Smartphone के User's पूरी दुनिया में हर दिन होते जा रहे हैं। जहां हर कोई अपना बहुत सारा काम इंटरनेट के जरिए करता है। जैसे Online Transaction , Download और बहुत से Website पर Sing in  करने के लिए अपने Personal Details शेयर करते हैं।
Online गतिविधियों के साथ इंटरनेट हमारे दैनिक जीवन का एक अभिन्न अंग बन गया है। आजकल लोग अपने दैनिक कार्यक्रम को  इंटरनेट पर अपडेट करना भी जरूरी समझते हैं। ऐसे में लोगों को समझना चाहिए कि इंटरनेट पर अपने  Personal Details शेयर करना आपके लिए बहुत ही खतरनाक साबित हो सकता है। हमें या कभी नहीं भूलना चाहिए ।कि इंटरनेट की Online दुनिया  पूरी तरह से बुरे लोगों से भरी हुई है। जो आपके personal Details को  Hack कर आपको Blackmail भी  कर सकता है।

ऐसे में लोगों के लिए अपनी Personal Details के प्रति गोपनीयता और सुरक्षा महत्वपूर्ण चिंता का विषय बन गया है। यदि आप इंटरनेट के शौकीन हैं और अगर आप भी चाहते हैं। कि आप की निजी जानकारी गलत हाथों में ना जाए ।तो आप एक VPN (Virtual private Network) के जरिए। आप अपनी निजी जानकारी को सुरक्षित रख सकते हैं।

यह कोई आश्चर्य की बात नहीं की VPN की लोकप्रियता में 2020 के दौरान काफी  वृद्धि हुई है। क्योंकि इस समय दुनियाभर के करोड़ों लोग लॉकडउन में  प्रतिबंधों में है। जिसके कारण लोग घरोंं से काम करने केे लिए अतिरिक्त ऑनलाइन सुरक्षा और स्ट्रीम के लिए अतिरिक्त मनोरंजन की तलाश में है। इसलिए लोगों  को ऐसेे में और भी ज्यादा सुरक्षा कि जरूरत है।  

इसलिए लोगों को ऐसी समस्याओं से निपटने के लिए VPN के बारे में जानकारी रखने की जरूरत है। VPN सेवाओं का प्रयोग करना बहुत ही आसान काम है। परंतु आज के डिजिटल युग में बहुत से VPN  मार्केट में उपलब्ध है। ऐसे में अपने लिए सही VPN  का चुनाव करने के लिए इस आर्टिकल को पढ़ते रहें.....





क्या है। वीपीएन...

VPN (Virtual private Network) आपको सार्वजनिक इंटरनेट कनेक्शन से एक निजी नेटवर्क बनाकर आपको ऑनलाइन गोपनीयता और गुमनामी देता है। VPN  आपको Internet Protocol (IP) पता का एक नकली प्रोटोकॉल प्रदान करता है। ताकि आपकी Personal Details को Private Secure रखा जा सके। और बहुत से Restriction Website को Bypass करने में भी मदद करता है। जिससे आप इंडिया में रहकर उस VPN से कनेक्ट कर सकते हैं जिसका सर्वर US में या UK में भी हो सकता है।

VPN का सबसे महत्वपूर्ण काम है। Sucure और encrypted कनेक्शन देना। ताकि सुरक्षित वाईफाई हॉटस्पॉट की तुलना में अधिक गोपनीयता प्रदान की जा सके।

VPN कैसे काम करता है ?

VPN आपको इंटरनेट सेवा प्रदाता (आईएसपी) के बजाय चुने हुए वीपीएन के निजी सर्वर के माध्यम से  इंटरनेट कनेक्शन को रूट करता है। इसके कई फायदे हैं। जैसे इंटरनेट पर जो भी Restrictions Website होते हैं। जिन्हें हम अपने देश में Access नहीं कर सकते हैं। उस Website को हम VPN की मदद से आसानी से Access कर सकते हैं। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि वीपीएन अनिवार्य रूप से आपके स्थानीय नेटवर्क और किसी अन्य स्थान के निकासी नोड के बीच सुरंग बनाता है। जो हजारों मील दूर हो सकता है।
वीपीएन सीधे आपके ऑपरेटिंग सिस्टम की सेटिंग जैसे Windows,Make OS,iOS या एंड्रॉयड के साथ काम करता है। यह सुनिश्चित करता है कि आपके फोन का ब्राउज़र या सोशल मीडिया एप सहित इंटरनेट से कनेक्ट होने वाला हर ऐप भी सुरक्षित है।


वीपीएन लेते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

आज बाजार में बहुत से वीपीएन उपलब्ध है। इसलिए जब आप VPN लेने की सोच रहे हैं ।तो आपको उसकी जरूरतों पर विचार करना बहुत जरूरी है।
आप VPN क्यों लेना चाहते हैं। क्या आप अपने IP पते को छिपाकर वेब का प्रयोग करने में सक्षम होना चाहते हैं। या क्या आप को डर है। कि आपकी निजी जानकारी सार्वजनिक वाईफाई पर चोरी हो सकता है।
ऐसी कई बातें हैं जिन्हें ध्यान में रखा जाना चाहिए।


VPN का प्रयोग कैसे करें !

आपने अब तक तो VPN क्या है। इस विषय में थोड़ी बहुत जानकारी प्राप्त कर ली है। अब मैं बताने वाला हूं कि आप VPN का इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं। अपने DESKTOP COMPUTER या SMARTPHONE में।

कंप्यूटर में वीपीएन का इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं।

यदि आप Computer में VPN का इस्तेमाल करना चाहते हैं। तो इसके लिए आपको Opera Developer Software का USE करना होगा। इंटरनेट से सॉफ्टवेयर को डाउनलोड करके अपने डेक्सटॉप पर इंस्टॉल करना होगा तभी आप वीपीएन का प्रयोग कर सकते हैं।
आज इंटरनेट पर बहुत से वीपीएन सॉफ्टवेयर उपलब्ध है। लेकिन उसमें से अपने लिए सही VPN का चुनाव करना बहुत ही कठिन काम है। इसलिए मैं Best Windows 10 VPN SOFTWARE बता रहा हूं। जिन्हें आप Install करके अपनी identity को बचा सकते हैं।


1.CyberGhost
2.Hotspot Shield
3.Finch VPN
4.ZPN connect
5.Windsribe
6.Total VPN
7.OpenVPN
 8.BTunnelear
9.Zenmate
10.Surf Easy

Smartphone या mobile में VPN का प्रयोग कैसे करें।

यदि आप अपने स्मार्टफोन में वीपीएन सेट करना चाहते हैं। तो इसके लिए आपको अपने मोबाइल के playstore (Android),Appstore(iOS) से उस VPN ऐप को पहले डाउनलोड करना होगा। तभी आप Install कर उसका इस्तेमाल कर सकते हैं।
Smartphone के लिए Best Android VPN Apps:-


 
  • ExpressVPN
  • Windscribe
  • NordVPN
  • Tiger VPN
  • SaferVPN
  • Buffered VPN
मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख वीपीएन क्या है (What is VPN in Hindi) जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को VPN कैसे काम करता है के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे. यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच comments लिख सकते हैं. यदि आपको यह post VPN क्या होता है हिंदी में पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Google+ और Twitter इत्यादि पर share कीजिये.




Comments

Popular posts from this blog

एंड्रॉयड स्मार्टफोन में ज्यादा RAM होने के बाद भी हैंग होने लगते है। और एप्पल में 2GB RAM में ही मोबाइल बहुत अच्छा चलता है। ऐसा क्यों होता हैं

यह प्रश्न आधुनिक स्मार्टफोन उपभोक्ताओं की सबसे आम जिज्ञासा को दर्शाता है। इस प्रश्न का उत्तर एप्पल और एंड्रॉइड के ऑपरेटिंग सिस्टम के आधार में ही छुपा है। कम तकनीकी ज्ञान वाले लोगों को भी इसका कारण समझ आ जाये इसलिए एक साधारण उदाहरण से समझाता हूँ। मान लीजिए आपके पास पानी की दो मोटरें हैं जिनकी ताकत एक जैसी है। आपने एक मोटर में एक पाइप लगाकर उसे चालू कर दिया, और दूसरी मोटर में कुछ जुगाड़ लगाकर 10 पाइप जोड़ दिए हैं। अब एक सामान्य से प्रश्न का उत्तर दीजिए कि कौनसी मोटर के पाइप में पानी की गति सबसे ज्यादा होगी..?? सीधा सा उत्तर है जिस मोटर में एक ही पाइप लगा है उसमें तेज़ पानी आएगा। इस बात को नीचे चित्र में समझने का प्रयास किया गया है।👇 बिल्कुल यही बात इस प्रश्न का उत्तर है। एंड्राइड मोबाइल में हर एप्लीकेशन डेटा ट्रांसफर के लिए खुदका एक कनेक्शन (पाइप) इस्तेमाल करती है। यानी एक समय मे कई एप्लीकेशन एक साथ ही बैकग्राउंड में चलती रहतीं हैं। इसके विपरीत एप्पल के ऑपरेटिंग सिस्टम में डेटा ट्रांसफर के लिए एक ही कनेक्शन का इस्तेमाल होता है। डेटा ट्रांसमिशन के समय एक के बाद एक तरीके से सारे ऍप बारी बारी

इलेक्ट्रिल टूथब्रश क्या हैं। जाने कैसे ये साधारण टूथब्रश को टक्कर देगा?

 इलेक्ट्रिल टूथब्रश क्या हैं। जाने कैसे ये साधारण टूथब्रश को टक्कर देगा? क्या आप जानते हैं । इलैक्ट्रिक टूथब्रश क्या है। क्या आप जानते हैं । Realme की एक नई पेशकश  "M1 Sonic Electric Toothbrush" को हाल में ही रिलीज़ किया जाने वाला है यूजर के लिए। यदि आपको यह पता नहीं कि आखिर यह इलेक्ट्रिक टूथब्रश क्या है। और क्या क्या है इसकी खूबियां। तब आज की यह Artical आपके लिए यह काफी जानकारी भरा होने वाला है। Realme का पहला इलेक्ट्रिक टूथब्रश अब आधिकारिक है। कंपनी ने Realme M1 सोनिक इलेक्ट्रिक टूथब्रश भारत में लॉन्च किया है। । जो  एक साधारण ब्रश के मुकाबले कई गुना खूबियों के साथ आपके स्वास्थ्य की देखभाल करेगा। ये electric toothbrush हाय फ्रीक्वेंसी, सोनिक मोटर, एंटी बैक्टिरियल ब्रिशल्स व चार अलग क्लीनिंग मोड़ के साथ आता है। इलेक्ट्रिक टूथब्रश क्या हैं? इलेक्ट्रिक टूथ ब्रश एक चार्जिंग टुथब्रश हैं। जिसे आप आसानी से यूज कर सकते हैं। या आपके दातों को आम टूथब्रश  के मुकाबले कई गुना अच्छे से सफाई करेगा। किसी प्रकार की दातों में बीमारी को फैलने से रोकने में यह सक्षम है। क्योंकि आज के दौर में स्व

BULK SMS FRAUD

BULK SMS FRAUD नमस्कार आपका फिर से हमारे हिंदी ब्लॉग DeepGyan  पर स्वागत है। आज के इस पोस्ट में हम बात करने वाले हैं। BULK SMS FRAUD के बारे में।आज के इस पोस्ट में हम समझेंगे। कि आखिर कैसे लोग बल्क एसएमएस फ्रॉड का शिकार हो जाते हैं। और उनके अकाउंट से पैसे निकाल लिए जाते हैं। सबसे पहले तो बहुत से लोगों के दिमाग में यह बात आ रही होगी। की आखिर यह है क्या? तो सबसे पहले हम समझेंगे।   BULK SMS   क्या है ? BULK SMS  BULK शब्द का हिंदी अर्थ होता है। थोक यानि कि ढेर, और SMS का मतलब तो आपको पता ही होगा। SHORT MASSAGE SERVICE इसे साधारण भाषा में कहें। तो जब हम किसी को अपने मोबाइल से Text Massage भेजते हैं। तो आमतौर पर उसे ही s.m.s. कहते हैं। अगर इसे किताबी भाषा में कहें। तो  एक ही मैसेज को थोक में  बहुत से लोगों को एक साथ भेजना ही BULK SMS कहलाता है। कैसे पहचाने कि कोन सा BULK SMS हैं ? सभी टेलीकॉम कंपनियां जैसे:- AIRTAL,JIO,IDEA, इत्यादि। अपने सभी ग्राहकों को अक्सर Balance, Recharge, या offer se संबंधित मैसेज भेजती है। उन मैसेज में  2 अंक तथा 6 अंक या Alphabet या Numerical यह दोनों को मिलाकर एक