Skip to main content

साइबर सुरक्षा क्या है?

 जय हिंद दोस्तों मैं संदीप आज आपको दुनिया डिजिटल दुनिया के कुछ तकनीकी ज्ञान के बारे में बताने वाला हूं। आज के दौर में हर कोई डिजिटल गैजेट का प्रयोग करता है। पर उनमें से कुछ पर्सेंट लोगों को ही उनकी सुरक्षा के बारे में पता होता है। क्या आप जानते हैं साइबर क्राइम क्यों होता है। किन असावधानी के कारण होता है। अगर नहीं जानते हैं तो आज आपके इस ब्लॉग में cyber crime से जुड़े कुछ अहम बातें बताने वाला हूं मैं उम्मीद करता हूं कि 4 से 6 मिनट बेकार नहीं जाएंगे।

साइबर अपराध एक वैश्विक समस्या है जो समाचार चक्र पर हावी रही है। यह व्यक्तिगत सुरक्षा के लिए खतरा है और बड़ी अंतरराष्ट्रीय कंपनियों, बैंकों और सरकारों के लिए भी बड़ा खतरा है। आज के संगठित साइबर अपराध अतीत के छायादार अकेला हैकर्स हैं जो अब स्टार्ट-अप जैसे बड़े संगठित अपराध के छल्ले का काम करते हैं और अक्सर उच्च प्रशिक्षित डेवलपर्स को रोजगार देते हैं जो लगातार ऑनलाइन हमलों का नवाचार कर रहे हैं। वहाँ शोषण करने के लिए बहुत अधिक डेटा के साथ, साइबर सुरक्षा आवश्यक हो गई है। इसलिए, मैंने इस ब्लॉग का नाम "साइबरस्पेसरायटी क्या है?" रखा है

शुरू करने से पहले, मुझे सिर्फ उन विषयों को सूचीबद्ध करना चाहिए जिन्हें मैं इस ब्लॉग के माध्यम से कवर करूंगा। 

1.हमें साइबर सुरक्षा की आवश्यकता क्यों है?

2.साइबर हमलों के प्रकार

3.साइबर सुरक्षा क्या है?

4.CIA ट्रायड

5.साइबर सुरक्षा कैसे लागू की जाती है?




हमें साइबर सुरक्षा की आवश्यकता क्यों है?

आज की पीढ़ी इंटरनेट पर रहती है, और हम सामान्य उपयोगकर्ता लगभग अनभिज्ञ हैं कि कैसे 1 और 0 के उन यादृच्छिक बिट्स सुरक्षित रूप से हमारे कंप्यूटर तक पहुंचते हैं। एक हैकर के लिए, यह एक सुनहरा युग है। इतने सारे उपयोग बिंदुओं के साथ, सार्वजनिक आईपी और निरंतर यातायात और डेटा के टन का दोहन करने के लिए, ब्लैक हैट हैकर्स समय की एक नर्क बना रहे हैं जो कमजोरियों का शोषण कर रहे हैं और उसी के लिए दुर्भावनापूर्ण सॉफ़्टवेयर बना रहे हैं। उस दिन से, साइबर हमले दिन पर दिन विकसित हो रहे हैं। हैकर्स अपने मैलवेयर के साथ स्मार्ट और अधिक रचनात्मक हो रहे हैं और कैसे वे वायरस स्कैन और फायरवॉल को बायपास करते हैं और अभी भी बहुत से लोगों को परेशान करते हैं।

इसलिए किसी प्रकार का प्रोटोकॉल होना चाहिए जो हमें इन सभी साइबर हमलों से बचाता है और सुनिश्चित करता है कि हमारा डेटा गलत हाथों में न पड़े। यही कारण है कि हमें साइबर सुरक्षा की आवश्यकता है।

साइबर हमलों के प्रकार..

साइबरथ्रेट्स के प्रकार - साइबरस्पेस क्या है -

साइबर सुरक्षा क्या है?

साइबरस्पेस सुरक्षा नेटवर्क, कार्यक्रमों और डेटा की अखंडता को हमले, क्षति या अनधिकृत पहुंच से बचाने के लिए उपयोग की जाने वाली तकनीकों के एक समूह को संदर्भित करता है।

साइबर अपराध एक वैश्विक समस्या है जो समाचार चक्र पर हावी रही है। यह व्यक्तिगत सुरक्षा के लिए खतरा है और बड़ी अंतरराष्ट्रीय कंपनियों, बैंकों और सरकारों के लिए भी बड़ा खतरा है। आज के संगठित साइबर अपराध अतीत के छायादार अकेला हैकर्स हैं जो अब स्टार्ट-अप जैसे बड़े संगठित अपराध के छल्ले का काम करते हैं और अक्सर उच्च प्रशिक्षित डेवलपर्स को रोजगार देते हैं जो लगातार ऑनलाइन हमलों का नवाचार कर रहे हैं। वहाँ शोषण करने के लिए बहुत अधिक डेटा के साथ, साइबर सुरक्षा आवश्यक हो गई है। इसलिए, मैंने इस ब्लॉग को "साइबरस्पेसरायटी क्या है?"

शुरू करने से पहले, मुझे सिर्फ उन विषयों को सूचीबद्ध करना चाहिए जिन्हें मैं इस ब्लॉग के माध्यम से कवर करूंगा। 

हमें साइबर सुरक्षा की आवश्यकता क्यों है?
साइबर हमलों के प्रकार
साइबर सुरक्षा क्या है?
CIA ट्रायड
साइबर सुरक्षा कैसे लागू की जाती है?


हमें साइबर सुरक्षा की आवश्यकता क्यों है?
हैकर्स का स्वर्ण युग - साइबरस्पेस क्या है।

हैकर्स का स्वर्ण युग - साइबरस्पेस क्या है ।

यह सही कहा जा सकता है कि आज की पीढ़ी इंटरनेट पर रहती है, और हम सामान्य उपयोगकर्ता लगभग अनभिज्ञ हैं कि कैसे 1 और 0 के उन यादृच्छिक बिट्स सुरक्षित रूप से हमारे कंप्यूटर तक पहुंचते हैं। एक हैकर के लिए, यह एक सुनहरा युग है। इतने सारे उपयोग बिंदुओं के साथ, सार्वजनिक आईपी और निरंतर यातायात और डेटा के टन का दोहन करने के लिए, ब्लैक हैट हैकर्स समय की एक नर्क बना रहे हैं जो कमजोरियों का शोषण कर रहे हैं और उसी के लिए दुर्भावनापूर्ण सॉफ़्टवेयर बना रहे हैं। उस दिन से, साइबर हमले दिन पर दिन विकसित हो रहे हैं। हैकर्स अपने मैलवेयर के साथ स्मार्ट और अधिक रचनात्मक हो रहे हैं और कैसे वे वायरस स्कैन और फायरवॉल को बायपास करते हैं और अभी भी बहुत से लोगों को परेशान करते हैं।

इसलिए किसी प्रकार का प्रोटोकॉल होना चाहिए जो हमें इन सभी साइबर हमलों से बचाता है और सुनिश्चित करता है कि हमारा डेटा गलत हाथों में न पड़े। यही कारण है कि हमें साइबर सुरक्षा की आवश्यकता है।

साइबर सुरक्षा क्या है? | साइबर सुरक्षा का परिचय | 


आइए देखते हैं कुछ सबसे आम साइबर हमले जिन्होंने इंटरनेट की शुरुआत के बाद से एक समुदाय के रूप में हमें त्रस्त कर दिया है।

साइबर हमलों के प्रकार
साइबरथ्रेट्स के प्रकार - साइबरस्पेस क्या है। 

साइबरथ्रेट्स के प्रकार - साइबरस्पेस क्या है ।

पाठ्यक्रम पाठ्यक्रम
साइबर सुरक्षा प्रमाणन पाठ्यक्रम
प्रशिक्षक के नेतृत्व वाले सत्र
वास्तविक जीवन केस स्टडीज
कार्य
लाइफटाइम एक्सेस
साइबर सुरक्षा क्या है?
साइबरस्पेस सुरक्षा नेटवर्क, कार्यक्रमों और डेटा की अखंडता को हमले, क्षति या अनधिकृत पहुंच से बचाने के लिए उपयोग की जाने वाली तकनीकों के एक समूह को संदर्भित करता है।
कंप्यूटिंग के दृष्टिकोण से, सुरक्षा में साइबर सुरक्षा और शारीरिक सुरक्षा शामिल है - दोनों का उपयोग उद्यमों द्वारा डेटा केंद्रों और अन्य कम्प्यूटरीकृत प्रणालियों में अनधिकृत पहुंच से बचाने के लिए किया जाता है। सूचना सुरक्षा, जिसे डेटा की गोपनीयता, अखंडता और उपलब्धता को बनाए रखने के लिए डिज़ाइन किया गया है, साइबर सुरक्षा का एक सबसेट है। साइबर सुरक्षा का उपयोग साइबर हमलों, डेटा उल्लंघनों और पहचान की चोरी को रोकने में मदद कर सकता है और जोखिम प्रबंधन में सहायता कर सकता है।

इसलिए जब साइबर सुरक्षा के बारे में बात कर रहे हैं, तो किसी को आश्चर्य हो सकता है कि " हम अपने खिलाफ सुरक्षा के लिए क्या प्रयास कर रहे हैं?" "खैर, तीन मुख्य पहलू हैं जिन्हें हम नियंत्रित करने की कोशिश कर रहे हैं, नाम:

अनधिकृत पहुँच
अनधिकृत विलोपन
अनधिकृत संशोधन
 ये तीन शब्द बहुत ही सामान्य रूप से ज्ञात सीआईए त्रय का पर्याय है जो गोपनीयता, अखंडता और उपलब्धता के लिए खड़ा है। सीआईए ट्रायड को आमतौर पर सुरक्षा के तीन स्तंभों के रूप में भी जाना जाता है और किसी संगठन की अधिकांश सुरक्षा नीतियां इन तीन सिद्धांतों पर बनाई जाती हैं। 


CIA ट्रायड
सीआईए त्रय जो गोपनीयता, अखंडता और उपलब्धता के लिए खड़ा है, उनकी सुरक्षा नीतियों को बनाने के लिए कंपनियों और संगठनों का मार्गदर्शन करने के लिए एक डिज़ाइन मॉडल है। इसे सेंट्रल इंटेलिजेंस एजेंसी (CIA) के साथ भ्रम से बचने के लिए AIC ट्रायड के रूप में भी जाना जाता है। त्रय के घटकों को सुरक्षा का सबसे महत्वपूर्ण और मूलभूत घटक माना जाता है। तो मैं आप सभी को तीन घटकों के बारे में जानकारी देता हूँ 


गोपनीयता

गोपनीयता व्यक्तिगत जानकारी की सुरक्षा है। गोपनीयता का मतलब है कि आप और ग्राहक के बीच एक ग्राहक की जानकारी रखना, और सहकर्मियों, मित्रों, परिवार, आदि सहित अन्य को नहीं बताना। 


अखंडता

इंटीग्रिटी, कंप्यूटर सिस्टम के संदर्भ में, यह सुनिश्चित करने के तरीकों को संदर्भित करती है कि डेटा वास्तविक, सटीक और अनधिकृत संशोधन से सुरक्षित है।

साइबर सुरक्षा प्रशिक्षण

उपलब्धता
उपलब्धता, एक कंप्यूटर सिस्टम के संदर्भ में, एक निर्दिष्ट स्थान और सही प्रारूप में जानकारी या संसाधनों तक पहुंचने के लिए उपयोगकर्ता की क्षमता को संदर्भित करता है।

साइबर सुरक्षा कैसे लागू की जाती है?

वास्तव में साइबर सुरक्षा को लागू करने के लिए कई प्रक्रियाएं हैं, लेकिन वास्तव में सुरक्षा से संबंधित मुद्दे को ठीक करते समय तीन मुख्य चरण हैं। 

पहला कदम उस समस्या को पहचानना है जो सुरक्षा समस्या का कारण बन रही है, उदाहरण के लिए, हमें यह पहचानना होगा कि सेवा हमले से इनकार है या मध्य हमले में एक आदमी है। अगला कदम समस्या का मूल्यांकन और विश्लेषण करना है। हमें यह सुनिश्चित करना होगा कि हम उन सभी डेटा और सूचनाओं को अलग कर दें, जो हमले में समझौता कर सकते हैं। अंत में, समस्या का मूल्यांकन और विश्लेषण करने के बाद, अंतिम चरण एक पैच विकसित करना है जो वास्तव में समस्या को हल करता है और संगठन को चालू स्थिति में वापस लाता है। 
साइबर हमले की पहचान, विश्लेषण और उपचार करते समय, तीन प्रिंसिपल होते हैं जिन्हें विभिन्न गणनाओं के लिए ध्यान में रखा जाता है। वो हैं:

भेद्यता
धमकी
जोखिम



मैं उम्मीद  करता हूं कि इसमें साइबर क्राइम जुड़ी सारी जानकारियों को अच्छे से समझ गए होंगे अगर आपको यह  पोस्ट cyberसुरक्षा क्या है अच्छा लगे तो अन्य सोशल साइट पर शेयर कर सकते हैं।


Comments

Popular posts from this blog

एंड्रॉयड स्मार्टफोन में ज्यादा RAM होने के बाद भी हैंग होने लगते है। और एप्पल में 2GB RAM में ही मोबाइल बहुत अच्छा चलता है। ऐसा क्यों होता हैं

यह प्रश्न आधुनिक स्मार्टफोन उपभोक्ताओं की सबसे आम जिज्ञासा को दर्शाता है। इस प्रश्न का उत्तर एप्पल और एंड्रॉइड के ऑपरेटिंग सिस्टम के आधार में ही छुपा है। कम तकनीकी ज्ञान वाले लोगों को भी इसका कारण समझ आ जाये इसलिए एक साधारण उदाहरण से समझाता हूँ। मान लीजिए आपके पास पानी की दो मोटरें हैं जिनकी ताकत एक जैसी है। आपने एक मोटर में एक पाइप लगाकर उसे चालू कर दिया, और दूसरी मोटर में कुछ जुगाड़ लगाकर 10 पाइप जोड़ दिए हैं। अब एक सामान्य से प्रश्न का उत्तर दीजिए कि कौनसी मोटर के पाइप में पानी की गति सबसे ज्यादा होगी..?? सीधा सा उत्तर है जिस मोटर में एक ही पाइप लगा है उसमें तेज़ पानी आएगा। इस बात को नीचे चित्र में समझने का प्रयास किया गया है।👇 बिल्कुल यही बात इस प्रश्न का उत्तर है। एंड्राइड मोबाइल में हर एप्लीकेशन डेटा ट्रांसफर के लिए खुदका एक कनेक्शन (पाइप) इस्तेमाल करती है। यानी एक समय मे कई एप्लीकेशन एक साथ ही बैकग्राउंड में चलती रहतीं हैं। इसके विपरीत एप्पल के ऑपरेटिंग सिस्टम में डेटा ट्रांसफर के लिए एक ही कनेक्शन का इस्तेमाल होता है। डेटा ट्रांसमिशन के समय एक के बाद एक तरीके से सारे ऍप बारी बारी

इलेक्ट्रिल टूथब्रश क्या हैं। जाने कैसे ये साधारण टूथब्रश को टक्कर देगा?

 इलेक्ट्रिल टूथब्रश क्या हैं। जाने कैसे ये साधारण टूथब्रश को टक्कर देगा? क्या आप जानते हैं । इलैक्ट्रिक टूथब्रश क्या है। क्या आप जानते हैं । Realme की एक नई पेशकश  "M1 Sonic Electric Toothbrush" को हाल में ही रिलीज़ किया जाने वाला है यूजर के लिए। यदि आपको यह पता नहीं कि आखिर यह इलेक्ट्रिक टूथब्रश क्या है। और क्या क्या है इसकी खूबियां। तब आज की यह Artical आपके लिए यह काफी जानकारी भरा होने वाला है। Realme का पहला इलेक्ट्रिक टूथब्रश अब आधिकारिक है। कंपनी ने Realme M1 सोनिक इलेक्ट्रिक टूथब्रश भारत में लॉन्च किया है। । जो  एक साधारण ब्रश के मुकाबले कई गुना खूबियों के साथ आपके स्वास्थ्य की देखभाल करेगा। ये electric toothbrush हाय फ्रीक्वेंसी, सोनिक मोटर, एंटी बैक्टिरियल ब्रिशल्स व चार अलग क्लीनिंग मोड़ के साथ आता है। इलेक्ट्रिक टूथब्रश क्या हैं? इलेक्ट्रिक टूथ ब्रश एक चार्जिंग टुथब्रश हैं। जिसे आप आसानी से यूज कर सकते हैं। या आपके दातों को आम टूथब्रश  के मुकाबले कई गुना अच्छे से सफाई करेगा। किसी प्रकार की दातों में बीमारी को फैलने से रोकने में यह सक्षम है। क्योंकि आज के दौर में स्व

BULK SMS FRAUD

BULK SMS FRAUD नमस्कार आपका फिर से हमारे हिंदी ब्लॉग DeepGyan  पर स्वागत है। आज के इस पोस्ट में हम बात करने वाले हैं। BULK SMS FRAUD के बारे में।आज के इस पोस्ट में हम समझेंगे। कि आखिर कैसे लोग बल्क एसएमएस फ्रॉड का शिकार हो जाते हैं। और उनके अकाउंट से पैसे निकाल लिए जाते हैं। सबसे पहले तो बहुत से लोगों के दिमाग में यह बात आ रही होगी। की आखिर यह है क्या? तो सबसे पहले हम समझेंगे।   BULK SMS   क्या है ? BULK SMS  BULK शब्द का हिंदी अर्थ होता है। थोक यानि कि ढेर, और SMS का मतलब तो आपको पता ही होगा। SHORT MASSAGE SERVICE इसे साधारण भाषा में कहें। तो जब हम किसी को अपने मोबाइल से Text Massage भेजते हैं। तो आमतौर पर उसे ही s.m.s. कहते हैं। अगर इसे किताबी भाषा में कहें। तो  एक ही मैसेज को थोक में  बहुत से लोगों को एक साथ भेजना ही BULK SMS कहलाता है। कैसे पहचाने कि कोन सा BULK SMS हैं ? सभी टेलीकॉम कंपनियां जैसे:- AIRTAL,JIO,IDEA, इत्यादि। अपने सभी ग्राहकों को अक्सर Balance, Recharge, या offer se संबंधित मैसेज भेजती है। उन मैसेज में  2 अंक तथा 6 अंक या Alphabet या Numerical यह दोनों को मिलाकर एक