Skip to main content

रीफर्बिश फोन क्या हैं? Refurbished Meaning in Hindi



आज के समय में बड़ी बड़ी ऑनलाइन शॉपिंग वाली ई कॉमर्स वैबसाइट ने हमारी कई दिक्कतों को दूर कर दिया है। अगर हमारे पास कोई नया मोबाइल लेने के लिए ज्यादा पैसे नहीं है तो हम रीफर्बिश फोन (Refurbished Mobile Phones) खरीद सकते है। आप सभी ने कभी न कभी रीफर्बिश नाम तो सुना ही होगा परंतु शायद आप रीफर्बिश का हिन्दी में मीनिंग (Refurbished Meaning in Hindi) नहीं जानते होंगे।

अगर आपने भी कभी Amazon यां Flipkart से ऑनलाइन शॉपिंग की होगी तो देखा होगा की काफी महंगे रीफर्बिश फोन (Refurbished Mobile Phones) काफी कम कीमत पर मिल रहे होते है। अगर आप भी इस प्रकार के फोन को लेने के बारे में सोच रहे है तो रीफर्बिश फोन क्‍या होते है? ये इतने सस्ते क्यों होते है? क्या इन फोन को लेना हमारे लिए फायदेमंद है यां नहीं इसके बारे में जरूर जान लें।

आज के इस आर्टिक्ल में हम आपको रीफर्बिश का मीनिंग क्या होता है तथा इससे जुड़ी काफी सारी जानकारी हिन्दी में देने वाले है। आप इस आर्टिक्ल को पूरा जरूर पढे ताकि ये जानकारी आपके काम आ सके।


रीफर्बिश का क्या मतलब है? Refurbished Meaning in Hindi?

आज के समय में कई बार हमसे नयी चीज भी खराब हो जाती है तथा कई बार कंपनी के द्वारा प्रॉडक्ट बनाते समय उसमे कुछ कमी रह जाती है। इस प्रकार किसी भी प्रॉडक्ट मे कुछ कमी रहने के बाद कंपनी उसे अपने नए ब्रांड प्रॉडक्ट में नहीं बेच सकती है। क्योंकि उस प्रॉडक्ट को खरीदने के बाद ग्राहक को उसमें कमी का पता चल गया यां उसमें कोई खराबी आ गयी तो इससे कंपनी की इज्जत खराब होती है। तो इन प्रॉडक्ट को कंपनी के द्वारा उनकी थोड़ी कीमत घटाकर रीफर्बिश करके बेच दिया जाता है।

इस प्रकार से कंपनी को घाटा भी नहीं होता तथा न ही कोई ग्राहक नाराज होता है। इन रीफर्बिश प्रॉडक्ट को उन लोगो के द्वारा खरीद लिए जाते है जो एक अच्छा प्रॉडक्ट कम कीमत में खरीदना चाहते है। इसके अलावा आपने Amazon तथा Flipkart पर देखा होगा की कंपनी के द्वारा कुछ दिनो की रिटर्न पॉलिसी मिलती है। इसमें अगर आपको कोई कमी नजर आती है तो उस प्रॉडक्ट को वापस रिटर्न कर देता है। अब आप खुद सोचिए की कंपनी उन प्रॉडक्ट को वापस नयें के रूप में तो बेच नहीं सकती और न ही अपने पास रख सकती है। इसके लिए कंपनी उस प्रॉडक्ट की दिक्कत को दूर करती है इसके बाद इसे दुबारा रीफर्बिश प्रॉडक्ट के रूप में बेच देती है।


रीफर्बिश फोन क्‍या हैं? What is Refurbished Mobile Phones?

किसी भी नए मोबाइल के अंदर उसके एक पार्ट अथवा पुर्जे के अंदर कोई खराबी आ जाती है तो उसे रिपेयरिंग के द्वारा सही करके दुबारा नए जैसा मोबाइल बनाया जाता है उसे रीफर्बिश मोबाइल फोन (Refurbished Mobile Phones) कहते है। Refurbished Mobile Phones में आपको दुबारा से कंपनी के द्वारा गारंटी दी जाती है। इसके अलावा अगर किसी मोबाइल को बनाते वक्त उसमे किसी प्रकार का फॉल्ट रहने के कारण उसे दुबारा कंपनी के द्वारा तैयार करके बाजार में बेचने के लिए भेजा जाता है तो उसे भी रीफर्बिश फोन (Refurbished Mobile Phones) कहा जाता है।

इसके अलावा आज के समय में आप Amazon तथा Flipkart जैसी ऑनलाइन शॉपिंग साइट पर नयें फोन को खरीदते वक्त अपने पुराने फोन को एक्स्चेंज भी कर सकते है। अब इन एक्स्चेंज फोन को सेलर के द्वारा रीफर्बिश किए जाते है। इन फोन की वाईफाई टेस्टिंग, स्क्रीन टेस्टिंग, बैटरि टेस्टिंग करके कुछ रिपेयरिंग कर दी जाती है। जिसके बाद दुबारा मोबाइल बाजार में कम कीमत पर बेचने के लिए लगा दिया जाता है।

भारत के अंदर यूजर के डाटा सुरक्षा के चलते इन मोबाइल फोन को कंपनी के द्वारा फॉर्मेट किए जाते है ताकि इनके अंदर का सभी डाटा डिलीट हो जाए। कई बार तो इन Refurbished Mobile Phones को Latest Operating System में अपडेट करके भी बेचे जाते है।

मोबाइल रीफर्बिश करने की जरूरत क्यों पड़ी?

आपके दिमाग में यह सवाल जरूर आया होगा की इन मोबाइल को रीफर्बिश करने की जरूरत क्यों पड़ी होगी तो इसके पीछे काफी सारे कारण है जिनके बारे में हम आपको विस्तार से बताएँगे

पहला कारण तो यही है की आज के समय में बड़ी बड़ी ऑनलाइन शॉपिंग वाली ई कॉमर्स वैबसाइट के अंदर रिटर्न  पॉलिसी होती है। इसमें अगर आप कोई मोबाइल खरीदते है और उसमें आपको कुछ दिक्कत नजर आती है यां आपको मोबाइल पसंद नहीं आता है तो आप रिटर्न पॉलिसी का फायदा उठाते है। इस रिटर्न पॉलिसी में हम उस मोबाइल को कुछ दिन इस्तेमाल करके देखते है तथा उसके बाद वापस रिटर्न कर देते है जिसके पैसे हमें कंपनी वापस कर देती है। इतने कम समय के अंदर मोबाइल पर किसी प्रकार का कोई स्क्रेच नहीं होता है और न ही मोबाइल पुराना होता है परंतु कंपनी इस मोबाइल को दुबारा नया कहकर सेल नहीं कर सकती क्योंकि मोबाइल का बॉक्स खुल चुका होता है।

तो अब इन मोबाइल को कंपनी अपने पास भी नहीं रख सकती क्योंकि हर रोज ऐसे हजारो रीफर्बिश मोबाइल फोन (refurbished mobile phones) आते है। इसलिए कंपनी यां सेलर के द्वारा उन मोबाइल को दुबारा चेक करके उनकी कमी को दूर करके बेचने के लिए मोबाइल को रीफर्बिश करने की जरूरत पड़ी।

दूसरा कारण जब कभी भी हम ऑनलाइन शॉपिंग साइट से नया मोबाइल खरीदते है तो उसमें हमें With Exchange का Feature मिलता है। इसके अंदर हम अपने पुराने मोबाइल को एक्स्चेंज करके तथा कुछ पैसे देकर नया मोबाइल खरीद लेते है। अब जो हमने पुराना मोबाइल दिया है उसे सेलर के द्वारा दुबारा बेचने के लिए रीफर्बिश की जरूरत पड़ती है। उन मोबाइल को सेलर कुछ रिपेयरिंग करके तथा डाटा रीसेट करके दुबारा सेल करने के लिए लगा देता है। अब यह मोबाइल उन लोगो को कम कीमत पर भी मिल जाता है जो महंगे मोबाइल नहीं खरीद सकते है साथ ही कंपनी का मोबाइल भी बिक जाता है। इसलिए भी रीफर्बिश मोबाइल की जरूरत पड़ने लगी।

रीफर्बिश और पुराने मोबाइल में क्या फर्क होता है?

अगर आपको लगता है की रीफर्बिश और पुराने मोबाइल एक ही होते है तो आप गलत सोच रहे है। पुराने मोबाइल की कंडिशन अच्छी नहीं होती है परंतु रीफर्बिश मोबाइल (refurbished mobile phones) तो लगभग नयें मोबाइल ही होते है। रीफर्बिश मोबाइल में आपको वारंटी मिलती है, जबकि पुराने मोबाइल में वारंटी नहीं मिलती है। रीफर्बिश मोबाइल में कंपनी के द्वारा ऑपरेटिंग सिस्टम अपग्रेड करके दिया जाता जबकि पुराने मोबाइल में आपको ये सब नहीं मिलते 
हैं


Refurbished Mobile Phones के फायदे तथा नुकसान?

इस प्रकार के मोबाइल में आपको फायदे तथा नुकसान दोनों ही देखने को मिलते है परंतु इनके नुकसान तथा फायदे इस पर निर्भर करता है की आप कौनसे रीफर्बिश मोबाइल खरीदते है।

फायदे –

  • इसमें आपको काफी महंगे मोबाइल फोन भी सस्ते में मिल जाते है। जिससे आप कम पैसे में भी एक अच्छी क्वालिटी का महंगा मोबाइल खरीद सकते है।

  • Refurbished Mobile Phones पर आपको कंपनी यां सेलर के द्वारा 6 से 12 महीने तक की वारंटी भी मिल जाती है। जो की अगर आप कोई पुराना फोन खरीदते है तो इसमें वारंटी नहीं मिलती है।

नुकसान –

  • इसमें आपको मोबाइल के साथ में चार्जर यां इयरफोन मिलने की कोई गारंटी नहीं होती है। ये मोबाइल आपको बिना चार्जर, इयरफोन के भी मिल सकते है।

  • इस प्रकार के मोबाइल में कई बार खरीदने के कुछ समय पश्चात दिक्कत आ सकती है। यां हो सकता है की इनमें वाईफाई यां हॉटस्पॉट कनैक्ट न होते हों।

  • ये मोबाइल नयी पैकिंग के साथ में नहीं आते है आपको सादे डिब्बे में सेलर के द्वारा मोबाइल दिये जाते है।

रीफर्बिश मोबाइल कहाँ से खरीदें?


Refurbished Mobile Phones कहाँ से खरीदे इस बात का ध्यान रखान जरूरी है। क्योंकि अगर आप ट्रस्ट वाली वैबसाइट से मोबाइल नहीं खरीदते है तो आपको मोबाइल खराब होने के बाद वारंटी मिलेगी यां नहीं इसकी कोई गारंटी नहीं होती है इसलिए आप 2 ऐसी वैबसाइट Amazon तथा FlipKart से Refurbished Mobile Phones खरीद सकते है।

  • Amazon Refurbished Phones –

    इस वैबसाइट पर बहुत सारे मोबाइल आपको कम कीमत में मिल जाते है। Amazon Refurbished Phones खरीदते है तो आपको Amazon के द्वारा 10 दिन तक की रिटर्न पॉलिसी भी मिल जाती है तथा खराब होने पर आपको वारंटी भी मिल जाती है।

  • Flipkart Refurbished Phones –

    Flipkart पर भी आप Refurbished Mobile Phones खरीद सकते है यहाँ पर आपको अच्छी क्वालिटी के मोबाइल फोन वारंटी के साथ में अच्छे दाम मे मिल जाते है। Flipkart Refurbished Phones पर भी Flipkart के द्वारा रिटर्न पॉलिसी मिलती है।

रीफर्बिश मोबाइल कहाँ से न खरीदें?

कुछ ऐसी जगह भी होती है जहां से आप रीफर्बिश मोबाइल फोन खरीदते है तो आपको नुकसान भी उठाना पड़ता है। आप कोशिश करें कि eBay यां Shopclues जैसी वैबसाइट से इन मोबाइल को न खरीदे।


निष्कर्ष –

आज के इस Article में हमने आपको रीफर्बिश का हिन्दी में मीनिंग(Refurbished Meaning in Hindi) के बारे में बताया है। इसके अलावा आपको Refurbished Mobile Phones से जुड़ी जानकारी भी दी है आपको पता चल ही गया होगा की Refurbished Mobile Phones कहाँ से खरीदना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। अगर आप भी कोई ऐसा मोबाइल खरीदने के बारे में सोच रहे है तो सबसे पहले उस मोबाइल  से जुड़ी सभी जानकारी पढ़ लें। आप किसी ऐसी ही वैबसाइट से रीफर्बिश मोबाइल न खरीदे जिसका नाम आपने कभी नहीं सुना हो।









Comments

Popular posts from this blog

एंड्रॉयड स्मार्टफोन में ज्यादा RAM होने के बाद भी हैंग होने लगते है। और एप्पल में 2GB RAM में ही मोबाइल बहुत अच्छा चलता है। ऐसा क्यों होता हैं

यह प्रश्न आधुनिक स्मार्टफोन उपभोक्ताओं की सबसे आम जिज्ञासा को दर्शाता है। इस प्रश्न का उत्तर एप्पल और एंड्रॉइड के ऑपरेटिंग सिस्टम के आधार में ही छुपा है। कम तकनीकी ज्ञान वाले लोगों को भी इसका कारण समझ आ जाये इसलिए एक साधारण उदाहरण से समझाता हूँ। मान लीजिए आपके पास पानी की दो मोटरें हैं जिनकी ताकत एक जैसी है। आपने एक मोटर में एक पाइप लगाकर उसे चालू कर दिया, और दूसरी मोटर में कुछ जुगाड़ लगाकर 10 पाइप जोड़ दिए हैं। अब एक सामान्य से प्रश्न का उत्तर दीजिए कि कौनसी मोटर के पाइप में पानी की गति सबसे ज्यादा होगी..?? सीधा सा उत्तर है जिस मोटर में एक ही पाइप लगा है उसमें तेज़ पानी आएगा। इस बात को नीचे चित्र में समझने का प्रयास किया गया है।👇 बिल्कुल यही बात इस प्रश्न का उत्तर है। एंड्राइड मोबाइल में हर एप्लीकेशन डेटा ट्रांसफर के लिए खुदका एक कनेक्शन (पाइप) इस्तेमाल करती है। यानी एक समय मे कई एप्लीकेशन एक साथ ही बैकग्राउंड में चलती रहतीं हैं। इसके विपरीत एप्पल के ऑपरेटिंग सिस्टम में डेटा ट्रांसफर के लिए एक ही कनेक्शन का इस्तेमाल होता है। डेटा ट्रांसमिशन के समय एक के बाद एक तरीके से सारे ऍप बारी बारी

इलेक्ट्रिल टूथब्रश क्या हैं। जाने कैसे ये साधारण टूथब्रश को टक्कर देगा?

 इलेक्ट्रिल टूथब्रश क्या हैं। जाने कैसे ये साधारण टूथब्रश को टक्कर देगा? क्या आप जानते हैं । इलैक्ट्रिक टूथब्रश क्या है। क्या आप जानते हैं । Realme की एक नई पेशकश  "M1 Sonic Electric Toothbrush" को हाल में ही रिलीज़ किया जाने वाला है यूजर के लिए। यदि आपको यह पता नहीं कि आखिर यह इलेक्ट्रिक टूथब्रश क्या है। और क्या क्या है इसकी खूबियां। तब आज की यह Artical आपके लिए यह काफी जानकारी भरा होने वाला है। Realme का पहला इलेक्ट्रिक टूथब्रश अब आधिकारिक है। कंपनी ने Realme M1 सोनिक इलेक्ट्रिक टूथब्रश भारत में लॉन्च किया है। । जो  एक साधारण ब्रश के मुकाबले कई गुना खूबियों के साथ आपके स्वास्थ्य की देखभाल करेगा। ये electric toothbrush हाय फ्रीक्वेंसी, सोनिक मोटर, एंटी बैक्टिरियल ब्रिशल्स व चार अलग क्लीनिंग मोड़ के साथ आता है। इलेक्ट्रिक टूथब्रश क्या हैं? इलेक्ट्रिक टूथ ब्रश एक चार्जिंग टुथब्रश हैं। जिसे आप आसानी से यूज कर सकते हैं। या आपके दातों को आम टूथब्रश  के मुकाबले कई गुना अच्छे से सफाई करेगा। किसी प्रकार की दातों में बीमारी को फैलने से रोकने में यह सक्षम है। क्योंकि आज के दौर में स्व

BULK SMS FRAUD

BULK SMS FRAUD नमस्कार आपका फिर से हमारे हिंदी ब्लॉग DeepGyan  पर स्वागत है। आज के इस पोस्ट में हम बात करने वाले हैं। BULK SMS FRAUD के बारे में।आज के इस पोस्ट में हम समझेंगे। कि आखिर कैसे लोग बल्क एसएमएस फ्रॉड का शिकार हो जाते हैं। और उनके अकाउंट से पैसे निकाल लिए जाते हैं। सबसे पहले तो बहुत से लोगों के दिमाग में यह बात आ रही होगी। की आखिर यह है क्या? तो सबसे पहले हम समझेंगे।   BULK SMS   क्या है ? BULK SMS  BULK शब्द का हिंदी अर्थ होता है। थोक यानि कि ढेर, और SMS का मतलब तो आपको पता ही होगा। SHORT MASSAGE SERVICE इसे साधारण भाषा में कहें। तो जब हम किसी को अपने मोबाइल से Text Massage भेजते हैं। तो आमतौर पर उसे ही s.m.s. कहते हैं। अगर इसे किताबी भाषा में कहें। तो  एक ही मैसेज को थोक में  बहुत से लोगों को एक साथ भेजना ही BULK SMS कहलाता है। कैसे पहचाने कि कोन सा BULK SMS हैं ? सभी टेलीकॉम कंपनियां जैसे:- AIRTAL,JIO,IDEA, इत्यादि। अपने सभी ग्राहकों को अक्सर Balance, Recharge, या offer se संबंधित मैसेज भेजती है। उन मैसेज में  2 अंक तथा 6 अंक या Alphabet या Numerical यह दोनों को मिलाकर एक